बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

PAN Card Name Correction: अगर PAN में नाम आधार कार्ड से अलग है तो घर बैठे ऐसे ठीक कराएं, आसान है प्रक्रिया

PAN Card Name Correction: आधार और पैन कार्ड अहम दस्तावेजों में से एक है, लेकिन कई बार इन दोनों दस्तावेजों में नाम अलग-अलग होने के कारण लोगों.....

बिजनेस,PAN Card Name Correction:  आज बैंकिंग समेत हर काम के लिए आधार और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। गैर-सरकारी कार्यों में भी ये दस्तावेज़ अनिवार्य हैं। अगर इन दोनों में कुछ भी गड़बड़ी हो तो कई काम अटक जाते हैं, ऐसे में आधार और पैन कार्ड को हमेशा अपडेट रखना चाहिए।कई बार देखा जाता है कि कई लोगों के आधार और पैन कार्ड में अलग-अलग नाम दर्ज होते हैं, जिससे उन्हें कई कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके साथ भी इन दस्तावेजों को लेकर ऐसी ही दिक्कत है तो यहां हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप घर बैठे भी अपने पैन कार्ड में सुधार करा सकते हैं।

PAN Card Name Correction:  आधार और पैन कार्ड अहम दस्तावेजों में से एक है

लेकिन कई बार इन दोनों दस्तावेजों में नाम अलग-अलग होने के कारण लोगों के काम अटक जाते हैं। इन गलतियों को आप घर बैठे भी सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आइए हम आपको यहां इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताते हैं।

ऑनलाइन करवाएं सुधार

  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होप पेज पर ‘Tax Payer Services’ में ‘PAN/TAN’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ‘Correction in PAN Card’ ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद एक पॉपअप जनरेट होगा।
  • यहां आपको ‘Yes’ ऑप्‍शन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद NSDL का पोर्टल ओपन होगा।
  • अब ‘PAN Change Request Form’ पर‍ क्लिक करें, यहां पैन कार्ड की कैटेगरी पूछी जाएगी।

अब होम स्‍क्रीन पर एक डिटेल्ड फॉर्म ओपन होगा, जहां आप जानकारी दर्ज कर पैन कार्ड अपडेट कर सकते हैं।

naidunia_image

ऑफलाइन भी करवा सकते हैं सुधार

अगर आप पैन कार्ड में ऑफलाइन तरीके से सुधार करवाना चाहते हैं, तो आपको पैन सुविधा केंद्र में संपर्क करना होगा। यहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा, जिसे मांगे गए डॉक्‍यूमेंट के साथ केंद्र में ही जमा करना होगा और निश्चित अवधि में आपका पैन कार्ड अपडेट हो जाएगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button